पौड़ी:- जिलाधिकारी की उपस्थिति में आयोजित हुई उद्योग मित्र की बैठक। WWW.JANSWAR.COM

arunabh raturi.janswar.com

आधारभूत सुविधाओं को बढ़ाने के लिए समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें अधिकारी: जिलाधिकारी।

पौड़ी:- जिला उद्योग मित्र की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र सिडकुल में वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था को लेकर नगर आयुक्त कोटद्वार को निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये हैं। कहा कि आधारभूत सुविधाओं को बढ़ाने के लिए उद्योग विभाग, बैंकर्स, उद्योग एसोसिएशन व अन्य संबंधित अधिकारी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें। औद्यौगिक क्षेत्र सिडकुल में चहारदिवारी का कार्य शुरू नहीं होने पर जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय प्रबंधक सिडकुल को कारण बताओ नोटिस जारी किया।

आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने लीड बैंक अधिकारी को ग्रोथ सेंटर सिगड्डी में एटीएम को सुचारू करने के लिए इन्टरनेट से संबंधित कनैक्टिवीटी कार्य तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। वहीं ग्रोथ सेंटर में सार्वजनिक शौचालय व कैंटीन का कार्य शुरू नहीं होने पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को कार्य प्रारंभ करने को कहा। उन्होंने औद्योगिक संघ सिडकुल को निर्देश दिए गये कि इन्डस्ट्री वेब पोर्टल हेतु समस्त इकाईयों से डाटा प्राप्त कर जल्द वेब पोर्टल बनाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को यह भी निर्देश दिये कि ग्रोथ सेन्टर सिगड्डी की फूड मैन्युफैक्चरिंग यूनिटों हेतु फूड सेफ्टी एण्ड सर्टिफिकेशन ट्रेनिंग करने वाले उद्यमियों की सूची उपलब्ध कराएं।

ग्रोथ सेंटर सिगड्डी कोटद्वार में सड़क मरम्मत, फुटपाथ की सफाई व मरम्मत, स्ट्रीट लाइट, जंगली जानवरों से सुरक्षित हेतु चहारदिवारी कार्यों को तत्काल पूर्ण करने के निर्देश जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को दिये। इस दौरान जिलाधिकारी ने उद्यमों की विभिन्न मांगो व समस्याओं को लेकर महाप्रबंधक उद्योग को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये भी दिये।

बैठक में बताया कि विशेष एकीकृत औद्योगिक प्रोत्साहन नीति 2008 के अंतर्गत समय पर प्राप्त दावों की स्वीकृतियों के सापेक्ष ब्याज उत्पादन 2 करोड़ 60 लाख 857(03 इकाइयों को), विद्युत प्रतिपूर्ति सहायता 29 करोड़ 99 लाख 053(05 इकाइयों को) व माल एवं सेवा कर उपादान 5 करोड़ 87 लाख 714 (01 इकाई) की धनराशि वितरित की गई है।

बैठक के अंत में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों व उद्योग प्रतिनिधियों से कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं के विकास के साथ-साथ मानक के अनुरूप उद्योग संचालित किये जायें, जिससे लोग निवेश हेतु अधिक आकर्षित हों तथा स्थानीय लोगों को रोजगार के अधिक अवसर मिल सकेंगे।

 बैठक में पी0डी0 डी0आर0डी0ए0 विवेक कुमार उपाध्याय, महाप्रबंधक उद्योग सोमनाथ गर्ग, मुख्य कृषि अधिकारी वी0के0 सिंह यादव, सिड़कुल मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन अध्यक्ष सुनील गुप्ता ,क्षेत्रीय प्रबंधक सिडकुल गणपति सिंह रावत, मुख्य प्रबंधक अग्रणी बैंक प्रताप सिंह राणा, जिला उद्यान अधिकारी राजेश तिवारी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, ए0आर0टी0ओ0 एन के ओझा उपस्थित थे।