ऋषिकेश:- वित्तीय अनुशासन के साथ राजस्व बढ़ाने वाला है अनुपूरक बजट: डॉ अग्रवाल.WWW.JANSWAR.COM

Arunabh raturi.janswar.com

  • कैंप कार्यालय में कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में अनुपूरक बजट की सराहना कर वित्त मंत्री को दी बधाई*
  • भराड़ीसैंण में 5013.05 करोड़ रुपए के अनुपूरक बजट में सभी वर्ग के हितों को साधने पर आयोजित हुआ आभार कार्यक्रम.

ऋषिकेश:- भराड़ीसैण (गैरसैंण) में वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल द्वारा 5013.05 करोड़ रुपए के अनुपूरक बजट पेश करने तथा सत्र के बेहतर संचालन के लिए कार्यकर्ताओं ने मंत्री डॉ अग्रवाल का अभिनंदन किया। इस दौरान डॉ अग्रवाल ने अनुपूरक बजट में राज्य के लिए किए गए प्रावधानों की जानकारी दी। इस दौरान राज्य आंदोलनकारी के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण लागू होने पर मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया गया। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई जी को भी याद किया गया। इसके अलावा आपदा के लिए बड़ी संख्या में राहत पैकेज देने पर केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया।

बैराज रोड स्थित कैम्प कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं ने वित्त मंत्री द्वारा रखे गए 5013.05 करोड़ रुपए के अनुपूरक बजट की सराहना की। कार्यकर्ताओं ने कहा कि इस बजट में युवाओं, खिलाडियों एवं छात्रों के व्यापक हित में अनेक प्रभावी निर्णय लिये गये है। महिला स्वयं सहायता समूहों को बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध कर उनकी आर्थिकी मजबूत करने के साथ उन्हें स्वरोजगार से जोडने के लिये योजनायें बनाई गईं हैं। कार्यकर्ताओं ने मंत्री डॉ अग्रवाल को अनुपूरक बजट के लिए बधाई भी दी।

इस मौके पर वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि सदन में कई विधेयकों के साथ 5013.05 करोड़ रुपए के अनुपूरक बजट पर चर्चा हुई तथा उन्हें स्वीकृति प्रदान की गई। अनुपूरक बजट, सामान्य बजट की पूर्ति के लिये लाया गया है। राज्य में वित्तीय अनुशासन के साथ राजस्व बढाने तथा खर्चों को कम करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए राजस्व प्राप्ति के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं। ऋण लेने की प्रक्रिया में भी कमी लाई गई है। कहा कि विकास की दिशा में राज्य का प्रदर्शन भी बेहतर रहा है। नीति आयोग द्वारा जारी सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में राज्य द्वारा प्रथम स्थान पर रहना इसका प्रमाण है। 

डॉ अग्रवाल ने कहा कि हमारा प्रयास केन्द्र पोषित योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान देने का है। राज्यांश कम होने वाली योजनाओं का लाभ प्रदेश वासियों को मिलें इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। कहा कि राज्य के गेस्ट हाऊसों का बेहतर ढंग से संचालन कर इन्हें आय के संशाधनो से जोडने में मददगार बनाया जा रहा हैं। कहा कि राज्य की भावी पीढी को बेहतर वित्तीय स्थिति का लाभ मिले इसके लिए हम प्रयासरत है।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि राज्य में युवाओं, खिलाडियों एवं छात्रों के व्यापक हित में अनेक प्रभावी निर्णय लिये गये है। महिला स्वयं सहायता समूहों को बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध कर उनकी आर्थिकी मजबूत करने के साथ उन्हें स्वरोजगार से जोडने के लिये योजनायें बनाई गई है। कहा कि समूहों के उत्पादों के विपणन की कारगर व्यवस्था की गई है। कृषि, बागवानी, मत्स्य, दुग्ध विकास की योजनाओं को रोजगार परक बनाया जा रहा है। जनता के हित से जुडी योजनाओं को धरातल पर उतारा जा रहा है।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि भविष्य में राज्य के किसी भी क्षेत्र में बनभूलपुरा जैसी घटना न हो, आपसी भाईचारा व अमन चैन बना रहें तथा दंगा, तोड-फोड के साथ सरकारी व निजी सम्पत्ति का नुकसान न हो इसके लिए लोक तथा निजी सम्पत्ति क्षति वसूली विधेयक को मंजूरी दी गई है। अब सम्पतियों के नुकसान की भरपाई दंगाईयों से ही की जायेगी। कहा कि देवभूमि का प्रत्येक व्यक्ति बांग्लादेश में हिन्दुओं के प्रति हो रही हिंसक घटनाओं के प्रति हम चिंतित है, उनके प्रति हो रहे इस अन्याय को रोका जाना चाहिए। हिंसक घटनाओं पर प्रभावी रोकथाम हम सबकी मांग है।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि राज्य में अतिवृष्टि के कारण उत्पन्न आपदा की घटनाओं के प्रति हम संवेदनशील है। सरकार राज्य के विभिन्न आपदाग्रस्त क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर स्थिति का जायजा ले रही है तथा प्रभावितों का दुःख दर्द बांटने में लगी है। पीडितों की हर सम्भव मदद करने का प्रयास निरन्तर जारी है। इसके लिए धन की कमी नही होने दी जायेगी। 

डॉ अग्रवाल ने बताया कि भराडीसैंण का ग्रीष्मकालीन राजधानी के अनुरूप विकास हमारा लक्ष्य है, इसके लिए मुख्यमंत्री द्वारा शीघ्र उच्च स्तरीय बैठक की जाने वाली है। भराडीसैण में वर्षभर विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के आयोजन के भी प्रयास किये जाने की बात कही साथ ही यहां पर विधानसभा सत्र लम्बें समय तक संचालित किये जाने, अच्छा अस्पताल बनाये जाने, पत्रकारों तथा पुलिस के जवानों के लिये आवास की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष रविन्द्र राणा, मण्डल अध्यक्ष वीरभद्र भाजपा सुरेंद्र कुमार, सुमित पंवार, दिनेश पयाल, जिलाध्यक्ष महिला मोर्चा कविता शाह, जिला उपाध्यक्ष दिनेश सती प्रतीक कालिया, महिला मोर्चा मण्डल अध्यक्ष निर्मला उनियाल, माधवी गुप्ता, शम्भू पासवान, निवर्तमान पार्षद शिव कुमार गौतम, प्रदीप कोहली, राजेन्द्र बिष्ट, प्रधान रायवाला सागर गिरी, जिला योजना समिति सदस्य राजेश जुगलान, अनिता तिवाड़ी, उषा जोशी, पुनीता भंडारी, गणेश रावत, हिमानी कौशिक, विनोद भट्ट, नंद किशोर जाटव, संजय धयानी, रिंकी राणा, सुमन रावत, पूनम डोभाल, प्रमिला देवी सहित सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।