नैनीताल:-कुमाऊं क्षेत्र के भ्रमण पर पंहुची विधान सभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने नैनीताल जनपद में हरैला महोत्सव के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

कुमाऊं क्षेत्र के भ्रमण पर पंहुची विधान सभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने नैनीताल जनपद में हरैला महोत्सव के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया । ग्रीन फाउंडेशन द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया और वृक्षारोपण करके प्रकृति को हर-भरा रखने का सन्देश दिया ।

 नैनीताल:- कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और वृक्षारोपण के महत्व को बढ़ावा देना था। विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर वृक्षारोपण कर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान की सराहना की और इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा, “यह अभियान हमें न केवल हमारे पर्यावरण की सुरक्षा करने का अवसर देता है, बल्कि इसे हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए भी संरक्षित करता है।”

उन्होंने कहा की एक पेड़ मां के नाम‘‘ अभियान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का प्रकृति की सेवा और मां के प्रति सम्मान का अनुकरणीय भाव है। उत्तराखंड इस अभियान को जन – जन का अभियान बनाएं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में अत्यधिक क्षेत्र जंगल का है, हरैला पर्व के आसपास हम जो पेड़ लगाते है वह फल -फुल जाता है । इसलिए हमें आजकल अधिक से अधिक पौध-रोपण करना चाहिए, हम सबको संकल्पित होकर कार्य करने की आवश्यकता है । इस अभियान में हमें समाज को साथ लेकर या उनके साथ सहभागिता बनकर पर्यावरण व प्रकृति संरक्षण करना है गो ग्रीन फाउंडेशन के इस प्रयास को स्थानीय लोगों ने भी सराहा और बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया। फाउंडेशन के अध्यक्ष ने बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से पर्यावरण के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ती है और वे अधिक से अधिक वृक्षारोपण के लिए प्रेरित होते हैं।

इसके पश्चात, विधानसभा अध्यक्ष ने मल्लिकार्जुन विद्यालय भीमताल में हरेला महोत्सव के तहत आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में भी भाग लिया। यहाँ उन्होंने स्थानीय निवासियों और कार्यकर्ताओं के साथ वृक्षारोपण किया और पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर जोर देते हुए क्षेत्र वासियों को जागरूक किया। उन्होंने कहा, “हम सभी का यह कर्तव्य है कि हम अपने पर्यावरण की रक्षा करें और अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं। यह हमारी धरती को हरा-भरा और स्वच्छ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।”

वहीं भीमताल में स्थानीय विधायक राम सिंह कैड़ा जी के नेतृत्व में अध्यक्ष, उत्तराखंड विधानसभा का भव्य स्वागत कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता व जन समूह उपस्थित था । श्रीमती खण्डूडी ने सभी कार्यकर्ताओं का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित कया ।

इस दौरान कार्यक्रम राम सिंह कैडा़ विधायक भीमताल गजराज बिष्ट ,किशोर जोशी अल्का जीना, संतोष सिंह ,प्रताप सिंह, श्र विजय लक्ष्मी, मुकेश बोरा ,हरिमोहन अरोरा ,प्रमोद बोरा ,पूनम जोशी ,पान सिंह, ,हरीश बिष्ट , आशा रानी ,जया बोहरा, मनोज भट्ट ,बीना आर्य, प्रमोद बोहरा , कमल चंद सीपरा जोशी, आशु पाण्डेय, एस०डीम० भीमताल, उदय वीर सिंह सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे ।