रुद्रप्रयाग:- जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले एसडीआरएफ व डीडीआरएफ के जवानों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया। WWW.JANSWAR.COM

A.Raturi.Janswar.Com

15 जून की दुर्घटना में त्वरित राहत एवं बचाव कार्य के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले डीडीआरएफ एवं एसडीआरएफ के जवानों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित।

विगत दिनों में हुई दुर्घटना के संबंध में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में बैठक आयोजित कर त्वरित राहत एवं बचाव कार्यों के लिए अधिकारियों के सुझाव भी लिए गए

रुद्रप्रयाग 18 जून 2024:- बीते शनिवार को रैंतोली पेट्रोल पंप के समीप टैम्पो ट्रैवल दुर्घटनाग्रस्त होने पर उसमें सवार यात्रियों को त्वरित राहत एवं बचाव के लिए किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए जिलाधिकारी सौरभ गहरवार एवं पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले एसडीआरएफ व डीडीआरएफ के जवानों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।

जिला कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने कहा कि विगत दिनों जो घटना घटित हुई है वह एक दुखद घटना है। उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी प्राप्त होते हुए सभी जिला स्तरीय अधिकारी स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, डीडीआरएफ सहित सभी टीमें तत्काल घटना स्थल पर पहुंचकर त्वरित राहत एवं बचाव कार्य किया गया जिसमें तत्परता से की गई कार्यवाही से अधिकतर लोगों के जीवन को बचाया जा सका। जिसके लिए उन्होंने राहत एवं बचाव कार्य में लगे सभी की हौसला अफजाई करते हुए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सभी टीमों द्वारा बेहतर कार्य किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि इसमें स्थानीय जनता का भी राहत एवं बचाव कार्यों में पूर्ण सहयोग मिला जिसके लिए उन्होने स्थानीय जनता का भी आभार व्यक्त किया।

इस दुर्घटना में जो भी कमियां महसूस की गई हैं उस पर विस्तार से चर्चा की गई तथा राहत एवं बचाव कार्य को तत्परता से करने के लिए सभी अधिकारियों एवं जवानों के सुझाव भी लिए गए तथा उपलब्ध कराए गए सुझावों पर आवश्यक कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि आपदा प्रबंधन को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए जो भी उपकरण एवं सामग्री की आवश्यकता है उसके लिए तत्काल प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही उन्होंने सर्च लाईट एवं हाई पावर लाईट भी गुणवत्तायुक्त हैलमेट, स्ट्रेक्चर भी क्रय करने के निर्देश दिए तथा सभी तहसील कार्यालयों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधा को और अधिक सुदृढ करने के लिए सभी एंबुलेंस वाहनों में आवश्यक दवा, उपकरण उपलब्ध रहे। उन्होंने जिला पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि आपात स्थिति में एयर लिफ्ट करने के लिए जनपद के अंतर्गत जो भी हैलीपैड़ हैं उनमें पानी की व्यवस्थाएं सुचारू की जाए तथा कोई भी दुर्घटना घटित होने पर हैली की आवश्यकता पड़ने पर संबंधित घटना स्थल के नजदीकी हैलीपैड़ का तत्काल एयर लिफ्ट के लिए शुरू किया जाए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने टैम्पों ट्रैवल की दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों के त्वरित राहत एवं बचाव कार्य के लिए उत्कृष्ट कार्य करने के लिए डाॅ. मनीष, एसडीआरएफ के जवान धर्मेद्र सिंह, भगत सिंह, कुलदीप सिंह, भूपेंद्र सिंह, जगमोहन सिंह तथा डीडीआरएफ के जवान कुलदीप सिंह, नरेंद्र सिंह, देवेंद्र सिंह, प्रताप सिंह, सुनील सिंह को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी आशीष घिल्डियाल, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एचसीएस मार्तोलिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक मनोज बडोनी, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चैबे, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रमोद कर्नाटक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।