रुद्रप्रयाग:-जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों द्वारा आज 07 समस्याएं दर्ज कराई गई जिसमें से 03 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। WWW.JANSWAR.COM

arunabh raturi/janswar.com

 जनता मिलन कार्यक्रम में प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारी उसका त्वरित निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

रुद्रप्रयाग, 06 नवंबर, 2023:- विकास भवन सभागार में आयोजित जनता मिलन/जन संवाद कार्यक्रम में ग्राम फलाटी अनुसूचित जाति के ग्रामीणों द्वारा अनुसूचित जाति बस्ती को पेयजल हेतु हर घर जल योजना से वंचित रखने संबंधी शिकायत की गई। चापड़ निवासी सुदीन लाल ने कमेड़ा-चोपड़ा मोटर मार्ग पर पुस्तों से उनके आवासीय भवन के क्षतिग्रस्त संभावना होने संबंधी तथा नारायणकोटी के योगेश कुमार ने श्री केदारनाथ यात्रा के दौरान उनके द्वारा की गई सेवा का भुगतान नहीं किए जाने की शिकायत दर्ज की। बुढना गांव की रुकमणी देवी ने उनकी दयनीय स्थिति को देखते हुए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की मांग की। नगरासू निवासी ताजवर सिंह ने रेलवे प्रभावित होने के बावजूद उन्हें चालक के पद पर नियुक्ति न दिए जाने जबकि फलाटी के जयलाल ने उनकी पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होने संबंधी शिकायत दर्ज की।
जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आम जनता की जो भी समस्याएं एवं शिकायतें जनता मिलन कार्यक्रम में प्राप्त हो रही हैं उन पर सभी अधिकारी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ समस्या का निदान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन आवेदन पत्रों पर स्थलीय निरीक्षण किया जाना है उन पर तत्काल निरीक्षण करते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा जो शासन स्तर को प्रेषित किए जाने हैं उन्हें तत्परता से शासन को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी का यह ध्येय होना चाहिए कि जनता के द्वारा जो भी समस्याएं एवं सुझाव प्राप्त होते हैं उन पर समयबद्धता एवं वस्तुस्थिति को ध्यान में रखते हुए नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्राप्त शिकायतों में आवेदक द्वारा जो भी समस्या से अवगत कराया गया है उसका समाधान किया जाना संभव है तो कब तक समाधान किया जाएगा, संबंधित आवेदन पत्र के संबंध में स्पष्ट आख्या से आवेदनकर्ता को अनिवार्य रूप से सूचित करना सुनिश्चित करें ताकि वह अपनी समस्या को लेकर आश्वस्त हो जाए।
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण तत्परता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 146 तथा एल-2 पर 47 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि उनके स्तर पर जिन शिकायतों का निस्तारण नहीं किया गया है वह शीघ्रता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर जो भी शिकायतें दर्ज हो रहीं हैं उनकी भी प्रत्येक सप्ताह समीक्षा की जाएगी इसके लिए सभी अधिकारी शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।
जनता मिलन/जन संवाद कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, जिला विकास अधिकारी अनीता पंवार, अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग निर्भय सिंह, लोनिवि इंद्रजीत बोस, जल संस्थान अनीश पिल्लई, पेयजल निगम नवल कुमार, समाज कल्याण अधिकारी हर्षवर्धन भट्ट, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेम सिंह रावत, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, शिकायत सहायक जिला शिकायत निवारण केंद्र विनोद कुमार सहित संबंधित अधिकारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए लोग मौजूद रहे।