टिहरी:- जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कावड़ यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की तथा कावड़ मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया। WWW.JANSWAR.COM

Arunabh Raturi.Janswar.Com

सुरक्षित कावड़ यात्रा को लेकर सभी व्यवस्थाएं 20 जुलाई तक सुनिश्चित कर लें अधिकारी- जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल।

टिहरी:- बुधवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कावड़ यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की तथा कावड़ मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान पूर्ति निरीक्षक खाद्य विभाग मुनिकीरेती की आधी अधूरी तैयारी पर जिलाधिकारी ने संबंधित के वेतन रोकने के निर्देश दिये।

नगर पालिका सभागार मुनि की रेती में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने सुरक्षित कावड़ यात्रा को लेकर अधिकारियों को विगत अनुभवों के आधार पर कावड़ यात्रा से पूर्व सभी व्यवस्थाएं चुस्त दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा के पीक दौरान कोई अव्यवस्था न हो तथा यात्रा सुचारू रूप से चलती रहे, इस हेतु विभागीय नोडल अधिकारी प्रतिदिन की रिपोर्ट एसडीएम/नोडल अधिकारी कावड़ यात्रा नरेंद्रनगर को रिपोर्ट करते रहें। सभी विभाग पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय कर कार्मिकों की जिम्मेदारी फिक्स करें। एसडीएम को सभी सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों की समय समय पर मॉनिटरिंग करने को कहा गया।

नोडल अधिकारी/एसडीएम को सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की बैठक कर ब्रीफ करने को कहा गया। इसके साथ ही यात्रा के पीक पर होने पर स्कूली छात्राओं की सुरक्षा की दृष्टिगत बीईओ को स्थिति के अनुसार कावड़ क्षेत्र में अवकाश घोषित करने को कहा गया।

जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग को घाटों पर कार्मिकों की तैनाती करने के साथ ही सुरक्षा चौन एवं साइनेज लगाने, विद्युत विभाग को ईओ नगर पालिका के साथ संयुक्त निरीक्षण कर शॉर्ट सर्किट को लेकर चेकिंग करने, खाद्य विभाग को दुकानों/ढाबों में रेट लिस्ट चस्पा करने, पेयजल विभाग को पार्किंग स्थलों, शौचालयों आदि में पानी की उचित व्यवस्था करने, ईओ नगर पालिका मुनिकीरेती को दो पालियों में साफ सफाई करने तथा अतिरिक्त सफाई कार्मिक तैनात करने, साउंड सिस्टम व्यवस्था, लाइटिंग व्यवस्था आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का कहा गया। पशुपालन विभाग को नगर पालिका मुनि की रेती से समन्वय कर निराश्रित पशुओं को कांजी हाऊस या गौशाला में शिफ्ट करें तथा घायल पशुओं का तुरंत इलाज करने को कहा गया।लोनिवि के अधिकारियों को चिन्हित स्थानों पर बैरिकेटिंग करने, लक्ष्मण झूला पुल और जानकी सेतु पर व्यू कटर और साइनेज लगाने के निर्देश दिए गए। सूचना विभाग को सोशल मीडिया पर फेक न्यूज को लेकर आवश्यक कार्यवाही करने, वन विभाग को फॉरेस्ट एरिया में कार्मिक तैनात कर साफ सफाई रखने, परिवहन विभाग को क्षेत्र के चिन्हित स्थानों पर चेकिंग कार्य करने को कहा गया।

इससे पूर्व एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर ने बताया कि कावड़ यात्रा को लेकर जनपद में 05 सुपर जोन तथा 10 सेक्टर जोन बनाए गए हैं। पैदल चलने वाले कावड़ यात्रियों हेतु लक्ष्मण झूला पुल से जाना और जानकी सेतु पुल से वापस आना की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने पुलिस सेक्टर मजिस्ट्रेट को कावड़ यात्रा मार्गों पर ट्रकों के हिल लाइसेंस आवश्यक रूप से चेक करने तथा आवश्यक सेवाओं से संबंधित गाड़ियों का आवागमन व्यवस्थित रूप से करने को कहा गया।

बैठक में डीएफओ नरेन्द्रनगर जीवन डगाड़े, सीएमओ मनु जैन, सीवीओ आशुतोष जोशी, एसडीएम देवेन्द्र सिंह नेगी, ईई सिंचाई कमल सिंह, ईओ नगर पालिका मुनिकीरेती तनवीर सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक के बाद जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी नवनीत सिंह भुल्लर ने कावड़ यात्रा मार्ग का स्थलीय निरीक्षण कर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने नगर पालिका चौक पर सिंचाई विभाग द्वारा बनाए जा रहे सीवरेज लाइन के कार्यों को कल तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने ओंकारानंद पब्लिक घाट के समीप सड़क पर हुए गढ्ढे को तत्काल ठीक करने, दुकान के आगे लगाए गए टेंट को हटाने, राम झूला पुल पर ब्लू कटर लगाने, पुल पर मोबाइल का प्रयोग वर्जित संबंधी साइनेज लगाने तथा आवारा पशुओं को पुल में न जाने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही साउंड सिस्टम के माध्यम से लोगों की सुरक्षा के दृष्टिगत जागरूक करने हेतु अनाउंसमेंट करने को कहा गया।

इस मौके पर डीएफओ नरेन्द्रनगर जीवन डगाड़े, एसडीएम देवेन्द्र सिंह नेगी, ईई सिंचाई कमल सिंह, ईओ नगर पालिका मुनिकीरेती तनवीर सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।