पौड़ी:- जनपद प्रभारी सचिव ने ली पौड़ी जनपद के विकास कार्यो की समीक्षा बैठक। WWW.JANSWAR.COM

Arunabh raturi.janswar.com

समीक्षा बैठक में केन्द्र व राज्य सरकार की जनहित की योजनाओं तथा विभिन्न विकास कार्यो को तेजी से क्रियान्वित करने के दिये निर्देश

आवारा पशुधन पर पूर्ण लगाम लगाएं- सचिव

जनपद के प्रभारी सचिव व वित्त, निर्वाचन, सहकारिता सचिव ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के विकास कार्यो की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होने विभागीय अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ विकास कार्यो को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने विकास कार्यों की जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली।

पौड़ी:- बैठक में सचिव ने आवारा पशुधन पर पूर्ण लगाम लगाने के निर्देश दिए तथा संबंधित पशुधारक पर नियमानुसार जुर्माने की व्यवस्था करने तथा पशुधन को गौशालाओं में स्थानांतरित करने को कहा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी की प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने फिश प्रोडक्शन को क्लस्टर बेस इम्प्लिमेंट करते हुए लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के दिए निर्देश। उन्होंने सरकार की स्वरोजगार परक योजनाओं को बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। सचिव ने जनपद में विभिन्न विभागों के निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए तेजी से कार्यो को पूरा करने के निर्देश दिए।

 सचिव ने जल जीवन मिशन योजना के कार्यो में बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के लिए विभिन्न विभागों के मध्य बेहतर सामन्जस्य स्थापित करने तथा राजस्व विभाग और वन विभाग भूमि स्थानान्तरण के प्रकरणों का तेजी से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने शासन स्तर पर प्रस्तुत किये जाने वाले प्रकरणों की फीडबैक ली तथा विभागीय स्तर पर किसी भी तरह की समस्या साझा करने को कहा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पी.एम. आवास योजना में शहरों और ग्रामीण दोनों स्थानों पर योग्य लाभार्थियों का चयन करते हुए योजना का लाभ देने के निर्देश दिए। उन्होंने अमृत सरोवरों की गुणवत्ता बेहतर करने तथा कुछ अमृत सरोवर मत्स्य विभाग को मत्स्य पालन योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु स्थानांतरण करने को कहा।

 जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बैठक में प्रभारी सचिव द्वारा दिए गये निर्देशों का अनुपालन करते हुए आख्या प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होने कहा कि कार्यो को गुणवत्तापूर्वक करते हुए समय पर पूर्ण करें।

 बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक लोकेश्वर सिंह, मुख्य विकस अधिकारी अपूर्वा पांडे, डी.एफ.ओ गढ़वाल स्वन्पिल अनिरूद्व, पी0डी0 डीआरडीए विवेक कुमार उपाध्याय, अधीक्षण अभियन्ता लो0नि0वि0 पी0एस0 बृजवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुमार, जिला विकास अधिकारी मनविन्द्र कौर, उपजिलाधिकारी अनिल चन्याल अधिशासी अभियन्ता लो0नि0वि0 दिनेश बिजल्वाण, के0एस0 नेगी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 देवेन्द्र बिष्ट, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राम सलोने, सहित अन्य विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।