पौड़ी:-जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने पिसोली में रात्रि चौपाल का आयोजन किया। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने पिसोली में रात्रि चौपाल का आयोजन किया।

पौड़ी:- विकासखंड पौड़ी के अंतर्गत बाड़ा पिसोली में गरुवार सायं को जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में जिलाधिकारी ने ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करने के साथ हीं गांव में संचालित विभागीय योजनाओं का अवलोकन किया।

गत दिवस देर सायं आयोजित रात्रि चौपाल में जिलाधिकारी ने गांव के एक बुजुर्ग व लम्बे समय से अस्वस्थ चल रहे व्यक्ति साधु लाल को वृद्धावस्था दिलाने को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

ग्रामीणों ने उद्यान विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाली पौध व बीज को लेकर गहरी नाराजगी व्यक्त की, कहा कि ग्रामीणों को विभाग से आलू व अदरक का बीज नहीं मिल पाने के कारण बुआई में समस्या आती है साथ हीं बरसात में फलदार पौध भी आवश्यकता के अनुरूप उपलब्ध नहीं हो पा रही है। जिलाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दो दिन के भीतर ग्रामीणों को फलदार वृक्षो की पौध उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के साथ हीं एडीओ उद्यान को क्षेत्र में नियमित भ्रमण करते हुए काश्तकारों की फसली बीज संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

गांव की 6 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की देखरेख के बारे में जब एएनएम को पूछा गया तो वे स्पष्ट जवाब नही दे सकी। जिसपर जिलाधिकारी ने एएनएम की कार्यशैली के प्रति असंतोष व्यक्त करते हुए प्रशिक्षु आईएएस दीक्षिक जोशी को निर्देश दिए कि गर्भवती महिलाओं की हेल्थ मोनिटरिंग नियमित हो रही है या नही इसकी जांच पड़ताल करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें। गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य की जांच पड़ताल के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा गांव की एक गर्भवती महिला चांदनी देवी के मेडिकल दस्तावेजों का चिकित्सकों द्वारा अवलोकन कराया गया।

ग्रामीणों ने गांव में बिजली की कटौती को लेकर शिकायत करते हुए कहा कि जब से विद्युत आपूर्ति पौड़ी से हटाकर कोट स्टेशन से की जा रही तब से हल्की हवा चलने से बार-बार व कभी कभी रात भर विद्युत आपूर्ति बाधित रहती है। जिसपर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोट से आने वाली लाइन के आसपास पेड़ो की जो टहनियां विद्युत आपूर्ति में बाधा बन रही है ऐसे पेड़ो की प्राथमिकता के आधार पर लॉपिंग करवाना सुनिश्चित करें।

ग्रामीणों के पालतू पशुओं के आवश्यक टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से फीडबैक लिया जो को संतोषजनक पाया गया। इसके अलावा गांव में आधार कार्ड, केसीसी कार्ड तथा जिन परिवार मुख्य की मृत्यु के कारण किसान सम्मान निधि नही मिल पा रही है उनको किसान सम्मान निधि उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने पंचायत भवन परिसर में आम के पौधे का रोपण भी किया।

मौके पर जॉइंट मजिस्ट्रेट अनामिका सिंह, प्रशिक्षु आईएएस दीक्षिक जोशी, सीएमओ डॉ प्रवीण कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी वरुण सिंह, जिला उद्यान अधिकारी राजेश तिवारी, डीपीआरओ जितेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग श्रीनगर संजय कुमार, बीडीओ दृष्टि आनन्द, तहसीलदार दिवान सिंह राणा, ग्राम प्रधान सरस्वती देवी, ग्राम विकास अधिकारी अनीता जोशी, एएनएम प्रियंका तोमर, आशा कार्यकर्ती राजकुमारी देवी के अलावा ग्रामीण व अधिकारी उपस्थित थे।