रुद्रप्रयाग:- कृषक महोत्सव रबी 2023 के अंतर्गत मुख्य विकास अधिकारी ने कृषि रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI/JANSWAR.COM

रुद्रप्रयाग 02 नवंबर, 2023:- कृषक महोत्सव रबी 2023 के अंतर्गत किसानों के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी देने, उत्पादों की खरीद- बिक्री करने, बीच उपलब्ध करवाने समेत कृषकों से जुड़ी अन्य योजनाओं के लिए विभाग के रथ रवाना हो गए हैं। गुरुवार को अगस्त्यमुनि ब्लाॅक में मुख्य विकास अधिकारी सहित प्रगतिशील किसानों ने रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
अगस्त्यमुनि ब्लाॅक कार्यालय में प्रगतिशील किसान वीर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि कार्य को बढ़ावा देने के लिए सरकार अनेक योजनाएं चला रही है। आवश्यकता इस बात की है कि सभी विभाग आपसी समन्वय बनाकर इन योजनाओं का लाभ हर कृषक तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि इस कृषि महोत्सव के जरिए ग्राम पंचायतों एवं कार्यक्रम स्थलों पर कृषक गोष्ठी का आयोजन भी किया जाएगा। कृषि वैज्ञानिक, विभागीय विशेषज्ञ द्वारा कृषकों की समस्याओं का निदान किया जाएगा।
मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि कृषि रथों के माध्यम से किसानों एवं आमजन को विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कृषि रथ जिले की 27 न्याय पंचायतो में भ्रमण करेगा। रथ में सब्जी बीज, खाद्यान्न बीज, औद्यानिक औजार, कृषि यंत्र, पशुपालन से संबंधित दवाइयां आदि व्यवस्थाएं हैं, जिनका लाभ किसानों को दिया जाएगा। इस कृषक महोत्सव में कृषि, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, कोऑपरेटिव, रेशम, डेयरी, भेषज, दुग्ध संघ आदि रेखीय विभागों द्वारा अपने अपने विभागीय स्टाल लगाए जाएंगे और किसानों के साथ ही आमजन को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि न्याय पंचायतों में पीएम किसान से संबंधित कृषकों की समस्याओं का निवारण भी किया जाएगा और मौके पर ईकेवाईसी भी की जाएगी। पशुपालन विभाग द्वारा पशु टीकाकरण एवं कृषि विभाग द्वारा केसीसी एवं पीएम किसान योजना की समस्याओं के निदान की कार्यवाही भी की जाएगी। उन्होंने किसानों, आम जनमानस से इसका अधिकाधिक लाभ लेने की अपील की।
इस अवसर पर जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, वरिष्ठ प्रबंधक दुग्ध श्रवण कुमार शर्मा, कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारी डाॅ. संजय सचान, मत्स्य प्रभारी संजय सिंह बुटोला, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संदीप भट्ट, खंड विकास अधिकारी प्रवीण भट्ट आदि सहित जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में कृषक मौजूद रहे।