रुद्रप्रयाग:- जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया जन संवाद कार्यक्रम WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

  • विकास भवन सभागार में आयोजित किया गया जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम। 
  • विभिन्न विभागों से संबंधित 26 शिकायतें दर्ज, 12 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण,शेष शिकायतों को संबंधित विभागों को दिए शीघ्र निराकरण के निर्देश। 

रुद्रप्रयाग:-  जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जनसंवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 26 शिकायतें दर्ज की गई। जिनमें 12 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया जबकि शेष शिकायतों का निस्तारण करने के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।

आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में प्रधान ग्राम पंचायत गैड़ राजेश्वरी देवी ने गैड़ बष्टी नामक तोक तक दो किमी सड़क निर्माण करने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। प्रधान संगठन के महामंत्री डीएस राणा ने जूनियर हाईस्कूल एवं प्राथमिक विद्यालय में अध्यापकों की तैनाती करने तथा ग्राम पंचायत आगर में बने आंगनवाड़ी केंद्र एवं पंचायत भवन में बीते दिनों हुई अत्यधिक बारिश से नुकसान को लेकर संबंधित विभागीय स्तर से कार्यवाही करने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। गैड़ के ग्रामीणों ने जल जीवन मिशन के तहत लगाए गए नलों में पानी नहीं आने की समस्या से अवगत कराया। नागेंद्र देवता मेला एवं पर्यटन विकास समिति के पदाधिकारियों ने हनुमान मंदिर के समीप विद्युत विभाग की हाईटेंशन लाइन अन्यंत्र शिफ्ट करने की मांग की। अपर बाजार निवासी गणेशी देवी ने उनके आवास के ऊपर से नंगी विद्युत तारों से वर्षाकाल में करंट का खतरा होने की समस्या से अवगत कराया।

गुप्तकाशी की सतेश्वरी देवी ने शिकायत दर्ज करते हुए अवगत कराया कि राष्ट्रीय राजमार्ग के द्वारा डंपिंग जोन के कारण उनके आवासीय भवन को उत्पन्न हो गया है। मरोड़ा गांव के भगत सिंह ने रेलवे द्वारा उनके खेत में डाले जा रहे मलबे की शिकायत दर्ज की। पिपली की देवकी देवी व फलासी की केदारी ने बताया कि बीती रात्रि को हुई अत्यधिक बारिश से उनका आवास पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है। सकलाना गांव की रीना देवी ने पुलिस विभाग में चतुर्थ श्रेणी में तैनात उनके मृतक पति के स्थान पर नौकरी दिलाए जाने की मांग की। फलासी गांव के प्रमोद लाल ने प्रधानमंत्री आवास तथा त्यूंखर गांव की आशा देवी ने विद्युत मीटर लगाने की मांग की। इस तरह आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में कुल 26 शिकायतें दर्ज की गई जिनमें 12 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। वहीं शेष शिकायतों का निराकरण हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम में जो भी शिकायतें व समस्याएं दर्ज की गई हैं उनका निराकरण एक सप्ताह अंतर्गत करना सुनिश्चित करें।

जन संवाद कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण दो दिन से एक सप्ताह के भीतर करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी अधिकारियों को सीएम पोर्टल को अनिवार्य रूप से प्रतिदिन पोर्टल अवलोकन करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी दशा में कोई लापरवाही न बरती जाए। इसके साथ ही उन्होंने सीएम पोर्टल को अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करने के भी निर्देश दिए। विभिन्न विभागों में एल-1 पर 95 तथा एल-2 पर 28 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित थी। उन्होंने दो दिनों में सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण भी शीघ्रता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने पिछले सप्ताह आयोजित जन संवाद कार्यक्रम के दौरान विभागों को निस्तारण के लिए प्रेषित शिकायतों एवं समाधान की भी समीक्षा की।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डाॅ जीएस खाती, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ अनिल कुमार शुक्ला, तहसीलदार जखोली बीएल शाह, बसुकेदार प्रताप सिंह, अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग निर्भय सिंह, लोनिवि इंद्रजीत बोस, जल संस्थान अनीश पिल्लई, जिला आबकारी अधिकारी लक्ष्मण सिंह बिष्ट, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, अग्रणी बैंक प्रबंधक चतर सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार चौधरी, सहायक निबंधक सहकारिता रणजीत सिंह राणा, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, मत्स्य निरीक्षक संजय बुटोला, उप निदेशक जलागम प्रबंधन डाॅ आरपी सिंह, उप प्रभागीय वनाधिकारी देवेंद्र सिंह, खंड विकास अधिकारी अगस्त्यमुनि प्रवीन भट्ट, शिकायत प्रकोष्ट प्रभारी विनोद कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीण मौजूद रहे।