रुद्रप्रयाग:- तंबाकू निषेध के लिए जागरूक रैली के जरिए दिया तंबाकू छोड़ने का संदेश। WWW.JANSWAR.COM

A.RATURI.JANSWAR.COM

तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान मे आयोजितं जागरूकता रैली, संगोष्ठी व भाषण प्रतियोगिता में अंशिका व अनामिका अव्वल रहे।

रुद्रप्रयाग 31 मई 2024. तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान मे आयोजितं जागरूकता रैली, संगोष्ठी व भाषण प्रतियोगिता में तंबाकू की लत को आज ही छोड़ने पर जोर दिया गया। भाषण प्रतियोगिता में अंशिका व अनामिका अपने-अपने वर्ग में अव्वल रहे।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, रूद्रप्रयाग व नशामुक्ति संगठन गुप्ताकाशी के बैनर तले राइंका गुप्तकाशी के रासेयो स्वयंसेवियों, अटल आदर्श इंटर कालेज गुप्तकाशी, एमएल पब्लिक स्कूल, जीआईसी नारायण कोटी, आयुर्वेद फार्मेसी के छात्र-छात्राओं, प्रजापिता ब्रहमकुमारी संगठन व नशामुक्ति संगठन से जुड़े सदस्य लोनिवि पारिसर के समीप एकत्र हुए, जहां से हाथों में तंबाकू निषेध से संबंधित तख्तियां लिए छात्रों ने मुख्य बाजार में रैली निकाल तंबाकू निषेध का संदेश दिया।

एमएल पब्लिक स्कूल नाला में आशा प्रसाद सेमवाल की अध्यक्षता में आयोजित संगोष्ठी में ग्राम प्रधान कल्पेश्वरी भंडारी, प्रधानाचार्य प्रदीप सेमवाल, दिनेश चंद्र थपलियाल, मनोज सेमवाल, व्यापार संघ अध्यक्ष चुन्नीलाल सेमवाल, ब्रह्मकुमा शिवानी, पूनम व कंसलटेंट दीपक नौटियाल ने कहा कि कैंसर जैसी भयावह बीमारी को बढावा देने में तंबाकू सबसे आगे है। उन्होंने स्वस्थ भारत के संकल्प की प्राप्ति के लिए आज ही तंबाकू छोड़ने की अपील की। तथा तंबाकू निषेध कि लिए अधिक से अधिक जागरूकता पर जोर दिया।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में तंबाकू व उसके दुष्प्रभाव विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, भाषण प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में जीआईसी नारायण कोटी की छात्रा अंशिका ने प्रथम, अटल आदर्श इंटर कालेज गुप्तकाशी के प्राकूल ने द्वितीय चिल्ड्रन एकेडमी की दृष्टि नेगी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया, वहीं जूनियर वर्ग में चिल्ड्रन एकेडमी की अनामिका व पल्लवी ने क्रमशः पहला व दूसरा स्थान प्राप्त किया तथा अटल आदर्श इंटर कालेज गुप्तकाशी की लक्ष्मी ने तीसरा स्थान हासिल किया। इस अवसर पर आरकेएसके काउंसलर विपिन सेमवाल, एनटीसीपी शोसल वर्कर दिगपाल कंडारी, नागेश्वर बगवाड़ी आदि मौजूद रहे।

इधर, कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में आयोजित संगोष्ठी में नोडल व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डा0 विमल सिंह गुसाईं ने कहा कि कहा कि बीड़ी सिगरेट, पान-मसाला, हुक्का आदि सभी तंबाकू उत्पाद जानलेवा है उन्होंने कहा कि तंबाकू के उपयोग से सिर से लेकर पैर तक सभी अंगों को नुकसान होता है, इससे दांतों व मुहं में सड़न, पुरूषों में नपुसंगता व शुक्राणुओं में कमी, महिलाओं में प्रजनन में कमी होतो है, इससे क्षय रोग होने की संभावना भी बढ जाती है। कहा कि तंबाकू छोडना आसान है, तंबाकू छोड़ने पर शुरूआत में कुछ परेशानी होगी लेकिन घबराए नहीं किसी भी प्रकार की समस्या के लिए टोल फ्री नंबर 104 व तंकाबू क्वीटलाइन 1800112356 पर काॅल करें।