रुद्रप्रयाग:- यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक निरंतर हो रही है साफ-सफाई। WWW.JANSWAR.COM

A.RATURI.JANSWAR.COM

श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को साफ स्वच्छ वातावरण उपलब्ध हो इसके लिए यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक निरंतर हो रही है साफ-सफाई व्यवस्था।

रुद्रप्रयाग 13 जून 2024:- ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों को साफ-स्वच्छ वातावरण उपलब्ध हो, इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर पंचायत एवं सुलभ इंटरनेशनल द्वारा अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत निरंतर बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था कराई जा रही है।

अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत केदारनाथ चंद्रशेखर चैधरी ने अवगत कराया है कि श्री केदारनाथ धाम में नगर पंचायत के पर्यावरण मित्रों द्वारा मंदिर परिसर से गोल चबूतरे तक एवं सरस्वती नदी और घाटों पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसके साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल कर रहे दो व्यापारियों का चालान करते हुए 2500 रुपए का अर्थदंड वसूला गया। इसके साथ ही केदारनाथ धाम पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों और स्थानीय व्यापारियों को प्लास्टिक का उपयोग न करने, कूड़े को कूड़ेदान में डालने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।

सुलभ इंटरनेशल के इंचार्ज धनंजय पाठक ने अवगत कराया है कि सुलभ इंटरनेशनल के पर्यावरण मित्रों द्वारा सीतापुर पार्किंग से लेकर केदारनाथ धाम तक यात्रा मार्ग की निरंतर साफ-सफाई की जा रही है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम, सीतापुर, सोनप्रयाग एवं यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों में स्थापित सुलभ शौचालयों की निरंतर सफाई व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही यात्रा मार्ग में घोड़े-खच्चरों के लिए बनाई गई चरहियों की भी साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है।

कार्यकारी अधिकारी जिला पंचायत सोहन सिंह कठैत ने अवगत कराया है कि जिला पंचायत के पर्यावरण मित्रों द्वारा यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है।