रूद्रप्रयाग:- जिलाधिकारी के निर्देशन में अपर जिलाधिकारीकी अध्यक्षता में जिला सैनिक कल्याण परिषद बैठक आयोजित की गई। WWW.JANSWAR.COM

Arunabh raturi.janswar.com

जिलाधिकारी के निर्देशन में अपर जिलाधिकारीकी अध्यक्षता में जिला सैनिक कल्याण परिषद बैठक आयोजित की गई।

रुद्रप्रयाग:- सेना में तैनात सैनिकों एवं भूतपूर्व सैनिकों व वीर नारियों की समस्याओं के त्वरित निराकरण करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में जिला सैनिक कल्याण परिषद बैठक आयोजित की गई। बैठक में भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों से संबंधित समस्याओं पर चर्चा की गई जिसमें जिला सैनिक कल्याण अधिकारी द्वारा अपर जिलाधिकारी को जिला सैनिक कल्याण परिषद की पूर्व में आयोजित बैठक में लिए गए निर्णयों एवं कार्यवाही के संबंध में अवगत कराया गया।

बैठक में सैनिक संगठन के पूर्व अध्यक्ष राय सिंह ने तूना-बौंठा मार्ग की स्थिति ठीक नहीं है जो क्षतिग्रस्त है। उन्होंने पूरी सड़क को दुरुस्त करने की मांग की गई। साथ ही उन्होंने शहर में आवारा पशुओं से लोगों को काफी परेशानी हो रही है तथा लोगों द्वारा अपने पशुओं को लावारिस छोड रहे हैं तथा जिन पशुओं पर टैग लगे हैं ऐसे पशुओं के मालिकों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की मांग की गई। इसके साथ ही उन्होंने नगर पालिका द्वारा नगर क्षेत्र में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था की बात की गई। कई व्यक्तियों द्वारा अपने घरों का कूड़ा सड़कों पर फेंका जा रहा है जिससे अनावश्यक गंदगी हो रही है। ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध भी आवश्यक कार्यवाही की मांग की गई। भूतपूर्व सैनिक प्रहलाद सिंह राणा ने अवगत कराया कि पटालीगांव काकड़ागाड़ रोड का कार्य बंद है तथा इस रोड की मरम्मत की मांग की गई। इसके साथ ही उन्होंने तहसील से जारी होने वाले चरित्र प्रमाण पत्र की अवधि 6 माह से बढ़ाकर एक वर्ष करने की मांग की गई।

भूतपूर्व सैनिक खुशाल सिंह बिष्ट ने सिद्धसौड़ से जखोली तक परिवहन निगम द्वारा बस संचालित की जाती थी जो बंद हो गई। इस संबंध में उन्होंने पुनः बस संचालन करने की मांग की गई। उन्होंने सौंराखाल इंटर काॅलेज में बालिकाओं हेतु शौचालय का संचालन नहीं किया जा रहा है तथा पानी का भी उचित प्रबंधन नहीं है। इसके साथ ही थाती बड़मा जखोली में सैनिक स्कूल का निर्माण कार्य वर्तमान समय में बंद किया गया है जिसमें उचित कार्यवाही की मांग की गई। भूतपूर्व सैनिक रघुनाथ सिंह रौथाण ने अवगत कराया है कि बड़मा पट्टी में जो भी सिंचाई नहर बनाई गई हैं उनकी गुणवत्तायुक्त नहीं बनाई गई हैं जिस पर उन्होंने उचित कार्यवाही की मांग की गई। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि जंगली जानवरों एवं बंदरों द्वारा उनकी फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए उन्होंने उचित प्रबंधन की मांग की गई। जिला उपाध्यक्ष पूर्व सैनिक संगठन महावीर सिंह ने अवगत कराया है कि सीएचसी जखोली में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था नहीं है जिस पर उन्होंने उचित साफ-सफाई व्यवस्था रखने की बात कही तथा ब्लाक मुख्यालय को जाने वाली रोड पर साइन बोर्ड लगाने की मांग की गई। उन्होंने बरसिर जखोली रोड़ पर सड़क किनारे काफी झाड़ी होने के साथ ही पेड़ भी सडक पर आ गए हैं जिससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है जिसके लिए उन्होंने झाड़ी कटिंग एवं पेड़ों की लाॅपिंग करने की मांग की।

बैठक में अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा ने सैनिक कल्याण अधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों व वीर नारियों से संबंधित जो भी समस्याओं से अवगत कराया गया है उन समस्याओं पर यथोचित कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने उपस्थित भूतपूर्व सैनिकों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा जो भी समस्याएं रखी गई हैं तथा जो जिला स्तर से संबंधित समस्याओं पर यथोचित कार्यवाही संबंधित विभाग के माध्यम से तत्परता से की जाएगी। उन्होंने कहा कि सैनिक विषम व कठिन परिस्थितियों में सीमा पर तैनात रहते हुए देश की सुरक्षा में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन निष्ठा के साथ कर रहे हैं। इसके लिए यह आवश्यक है कि उनकी जो भी समस्याएं दर्ज कराई जाती हैं उन समस्याओं पर यथोचित कार्यवाही समय पर सुनिश्चित कर ली जाए ताकि किसी भी सैनिक व भूतपूर्व सैनिक को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाए।

जिला सैनिक अधिकारी ले. कर्नल यू.एस. रावत (से.नि.) ने अवगत कराया कि इससे पूर्व जिला सैनिक कल्याण परिषद की बैठक 13 मार्च, 2023 को आहूत की गई थी। उन्होंने सभी भूतपूर्व सैनिकों को आश्वस्त किया कि सैनिक कल्याण परिषद की बैठक में जो भी समस्याएं दर्ज की गई हैं उन पर यथोचित कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने भूतपूर्व सैनिकों को अवगत कराया कि वर्तमान में सोशल मीडिया में युद्ध सम्मान राशि के संबंध में फेक न्यूज प्रसारित की जा रही है जिसमें 15 लाख रुपए देने की बात की गई है। उन्होंने सभी से अपेक्षा की है कि ऐसे किसी भी लिंक को क्लिक न करें तथा इस संबंध में कोई मैसेज आता है तो उस पर यकीन न करें। इस संबंध में पूर्ण जानकारी सैनिक कल्याण विभाग के कार्यालय से प्राप्त करें। 

बैठक में उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष चंद्र घिल्डियाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेंद्र कुमार बिष्ट, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक चतर सिंह, सदस्य जिला पंचायत सदस्य शीला रावत, जिला पूर्ति अधिकारी केएस कोहली, वरिष्ठ कोषाधिकारी चंद्रप्रकाश सती, पूर्व सैनिक महावीर सिंह नेगी, राय सिंह रावत, राजेंद्र प्रसाद, खुशाल सिंह, हरि सिंह पंवार, रघुनाथ सिंह सहित संबंधित अधिकारी एवं भूतपूर्व सैनिक मौजूद रहे।