#जिलाधिकारी ने अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले अधिकारी व कर्मचारियों के वेतन रोकने के लिए निर्देश#पुलिस अधीक्षक चमोली द्वारा विश्वकर्मा दिवस पर शस्त्रों,मशीनों और औजारों‌ की विधिवत पूजा अर्चना की गयी।#शिवपुरी क्षेत्र तपोवन होटल के पास एक मोटरसाइकिल सवार हुआ दुर्घटनाग्रस्त, SDRF ने किया सकुशल रेस्क्यू।##WWW.JANSWAR.COM#

अरुणाभ रतूड़ी JANSWAR.COM

जिलाधिकारी ने अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले अधिकारी व कर्मचारियों के वेतन रोकने के लिए निर्देश।

जिलाधिकारी ने शहर में नियमित फॉगिंग व घर-घर जाकर डेंगू की पुष्टि करने के दिए निर्देश।

पौड़ी – जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने आज बेस चिकित्सालय कोटद्वार का निरीक्षण व संबंधित अधिकारियों के साथ डेंगू की रोकथाम हेतु बैठक की। उन्होंने वहां डेंगू वार्ड, जनरल वार्ड सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने प्रमुख स्वास्थ्य अधीक्षक को अस्पताल में नियमित रूप से साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने डेंगू वार्ड का निरीक्षण करते हुए वहां सभी व्यवस्थाएं सही पाए जाने पर संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने एक ही डॉक्टर की ड्यूटी 02 जगह लगाने पर मुख्य चिकित्साधिकारी का कारण बताओ नोटिस जारी किया। साथ ही जिलाधिकारी ने डेंगू नियंत्रण अभियान के नोडल अधिकारी के द्वारा अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरते जाने पर 02 दिन का वेतन आहरण न किये जाने के साथ ही कारण बताओ नोटिस जारी किया। वहीं ब्लॉक कार्डिनेटर व सफाई निरीक्षक द्वारा अपने-अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर जिलाधिकारी ने संबंधी अधिकारी को वेतन रोकने और पर्यावरण पर्यवेक्षक नगर निगम द्वारा सफाई कार्य, फॉगिंग सहित अन्य कार्य में लापरवाही बरतने पर स्पष्टीकरण तलब किया। जिलाधिकारी ने डेंगू की रोकथाम व लगातार निगरानी बनाए रखने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित कर उसमें इन्चार्ज अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, नोडल सहायक नगर आयुक्त व सफाई निरीक्षक को शामिल करते हुए निरंतर रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि डेंगू के केस आने पर कान्टैक्ट ट्रैकिंग टीम बनाये, जिसमें पुलिस विभाग, चिकित्सा विभाग एवं नगर निगम के कर्मचारी की तैनाती करें। उन्होंने प्रमुख चिकित्साधीक्षक कोटद्वार को डेंगू की रोकथाम के मध्यनजर कोटद्वार स्थित प्राईवेट अस्पतालों के डॉक्टर एवं आशा कार्यकत्री की बैठक करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने डेंगू की रोकथाम के लिए किए जा रहें कार्यों की प्रगति व निगरानी हेतु वॉट्सअप ग्रुप बनाने को कहा , इस दौरान प्रमुख चिकित्साधीक्षक द्वारा अस्पताल में 06 वार्ड बॉय, 06 नर्स, 03 डाटा एन्ट्री ऑपरेटर व 01 एम्बुलेंस की मांग की गई। जिस पर जिलाधिकारी ने मांग पत्र भेजने के लिए निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को नियमित रूप से शहर में फॉगिंग करने के साथ ही घर-घर जाकर डेंगू की पुष्टि करने के निर्देश दिए। उन्होंने डेंगू की रोकथाम हेतु लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान उन्होंने डेंगू कंटेनमेंट जोन बनाए गए गिवईस्त्रोत क्षेत्र का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त कोटद्वार वैभव गुप्ता, उप जिलाधिकारी सोहन सिंह, प्रमुख अधीक्षक स्वास्थ्य विजयेश भारद्वाज साहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे।

**********

पुलिस अधीक्षक चमोली द्वारा विश्वकर्मा दिवस पर शस्त्रों,मशीनों और औजारों‌ की विधिवत पूजा अर्चना की गयी।

चमोली – आज दिनांक 17.09.23 को यंत्र और नि‍र्माण के देवता भगवान श्री वि‍श्‍वकर्मा की जयंती के अवसर पर पुलिस अधीक्षक चमोली श्रीमती रेखा यादव द्वारा पुलिस लाइन गोपेश्वर में शिल्प एवं यांत्रिक कला के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गयी। भगवान विश्वकर्मा के चित्र पर माल्यार्पण करनेओर पुष्प अर्पित करने के पश्चात शास्त्रागार में विधिवत पूजन कर भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा के समक्ष औजार रखकर विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना कर भगवान विश्वकर्मा से आशीर्वाद लिया गया। पूजन कार्य संपन्न होने के बाद सभी पुलिस कर्मियों को प्रसाद वितरित किया गया। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भगवान विश्वकर्मा ने दुनिया को रास्ता दिखाया उन्होंने अपने कौशल से न केवल सोने की लंका का निर्माण किया बल्कि रामसेतु निर्माण के लिए अंश के रुप में नल व नील को भेजकर इस कठिन कार्य को भी आसानी से पूर्ण करावाया। विश्वकर्मा समस्त लोकों और पंच महाभूतों के परम ज्ञाता हैं।  इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन सुश्री नताशा सिंह, प्रतिसार निरीक्षक चमोली श्री आनन्द सिंह रावत, यातायात निरीक्षक चमोली प्रवीण आलोक सहित पुलिस के अन्य अधिकारीगण/कर्मचारीगण मौजूद रहें।

******

शिवपुरी क्षेत्र तपोवन होटल के पास एक मोटरसाइकिल सवार हुआ दुर्घटनाग्रस्त, SDRF ने किया सकुशल रेस्क्यू।

टिहरी – आज दिनाँक 17 सितंबर 2023 को पुलिस चौकी ब्यासी द्वारा SDRF को सूचित किया गया कि एक व्यक्ति दिल्ली से ऋषिकेश शिवपुरी कैंपिंग के लिए आया हुआ था जो शिवपुरी से ऋषिकेश की ओर बाइक से जाते समय तपोवन होटल के पास अनियंत्रित होकर लगभग 150 मीटर गहरी खाई में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है जिसमें रेस्क्यू हेतु SDRF टीम की आवश्यकता है। उक्त सूचना प्राप्त होते ही SDRF रेस्क्यू टीम मुख्य आरक्षी महावीर रावत के हमराह मय रेस्क्यू उपकरणों के तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई। SDRF टीम द्वारा तत्काल घटनास्थल पर पहुँचकर त्वरित कार्यवाही करते हुए अत्यधिक विषम परिस्थितियों के बीच रोप द्वारा खाई में 150 मीटर नीचे उतरकर मोटरसाइकिल तक पहुँच बनायी गयी। SDRF टीम द्वारा मौके पर एक घायल व्यक्ति को रेस्क्यू कर स्ट्रेचर द्वारा दुर्गम मार्ग                                   होते हुए मुख्य मार्ग तक पहुँचाया व एम्बुलेंस की सहायता से अस्पताल भिजवाया गया।

                                  घायल व्यक्ति का नाम :- श्री दीप सिंह उम्र 24 वर्षनिवासी :- विष्णु गार्डन, दिल्ली